Tuesday, April 23, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeधर्म संस्कृतिकेदारनाथ भगवान की तपस्या में लीन हैं बाबा बर्फानी ललित महाराज

केदारनाथ भगवान की तपस्या में लीन हैं बाबा बर्फानी ललित महाराज

केदारनाथ धाम में बर्फबारी जारी है, जिस कारण धाम के तापमान में भारी गिरावट आ गई है। बर्फबारी से धाम में पुनर्निर्माण कार्य ठप हो गया है और भगवान नंदी की मूर्ति भी बर्फ से ढक गई है। बाबा बर्फानी ललित महाराज के साथ धाम में कुछ ही संत और संत मौजूद हैं, जो सुबह-शाम मंदिर के सामने तपस्या और बाबा केदारनाथ की पूजा कर रहे हैं।

बता दें कि केदारनाथ धाम में बर्फबारी के कारण छः से सात फीट तक बर्फ जम चुकी है। बाबा की नगरी में चारों ओर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। नंदी भगवान पर भी हिमपात हुआ है। मंदिर समिति के कर्मचारियों ने हाल ही में केदारनाथ पहुंचने के बाद नंदी की प्रतिमा को नए कपड़ों से ढक दिया, ताकि मूर्ति को चोट न लगे।

धाम में ज्यादा बर्फबारी के कारण पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़ चुके हैं। अब धाम में अप्रैल माह से पुनर्निर्माण कार्यो को शुरू किया जायेगा। बाबा बर्फानी ललित महाराज के अलावा कुछ संत बाबा केदार को प्रणाम करते हुए धाम में मौजूद हैं। आपदा के बाद से ललित महाराज धाम में निवास कर रहे हैं। उनका आश्रम मंदिर से कुछ ही दूरी पर है। वे सुबह-शाम बाबा केदारनाथ की पूजा करते हैं।

बाबा बर्फानी ललित महाराज केदारनाथ भगवान की तपस्या में लीन हैं। ललित महाराज धाम में कुत्तों का भी ध्यान रखते हैं। इसके अलावा, वह संतों और संतों की भी सेवा करते हैं। उनके पास धाम में खाद्य सामग्री जमा है, इसलिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। बर्फ पानी से पिघल रही है। भीषण हिमपात से धाम में साधु-संतों को भी परेशानी हो रही है। तापमान में तेज गिरावट के कारण धाम में रहना मुश्किल होता जा रहा है, इसके बावजूद ललित महाराज ऐसा करके बाबा की स्तुति कर रहे हैं.मंदिर के आगे बर्फ के बीच ललित महाराज बाबा की तपस्या कर रहे हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें