Tuesday, May 28, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडकोटद्वार रेलवे स्टेशन का होगा सौंदर्यीकरण, ऋतु खंडूड़ी ने की अनिल लाहोटी...

कोटद्वार रेलवे स्टेशन का होगा सौंदर्यीकरण, ऋतु खंडूड़ी ने की अनिल लाहोटी से मुलाकात

दिल्ली दौरे पर पहुंची उत्तराखंड विधानसभा स्पीकर ऋतु खंडूड़ी ने केंद्रीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत रेलवे से जुड़े विषयों पर चर्चा की। साथ ही कोटद्वार रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण की मांग रखी।

नई दिल्ली में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस की समस्या, कोटद्वार-नजीबाबाद-देहरादून पैसेंजर रेल का संचालन करने और कोटद्वार रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के लिए रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत रेलवे से जुड़े विषयों पर चर्चा की.मुलाकात के दौरान ऋतु खंडूड़ी ने केंद्रीय रेल बोर्ड अध्यक्ष अनिल लोहाटी को सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस (रेल संख्या 12037/12038) से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराया। खंडूड़ी ने कहा क्षेत्रवासी काफी समय से ट्रेन के प्रस्थान-आगमन के समय में परिवर्तन चाह रहे हैं। ट्रेन संख्या 12037 जिसका समय कोटद्वार से 15:55 बजे चलकर 22:20 बजे दिल्ली पहुंचती है, जिस कारण रात्रि में पहुंचने पर यात्रियों को अत्यधिक असुविधा का सामना करना पड़ता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने अनुरोध किया कि ट्रेन संख्या 12038 दिल्ली से प्रातः 7:00 बजे के स्थान पर 6:00 बजे प्रस्थान करें और इसी प्रकार कोटद्वार से 15:55 बजे के स्थान पर 14:00 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करें, जिससे यात्रियों को सुगम यात्रा करने में सुविधा होगी। ऋतु खंडूरी भूषण ने रेलवे बोर्ड अध्यक्ष से कोटद्वार रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण कराने का भी आग्रह किया। साथ ही कोटद्वार में पार्किंग की समस्या को देखते हुए उन्होंने स्टेशन के पास रेलवे की रिक्त पड़े भूमि पर पार्किंग बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा इससे रेलवे को अतिरिक्त कमाई होगी और कोटद्वार की जनता को पार्किंग की सुविधा मिल सकेगी। साथ ही कोटद्वार के गुरुद्वारा के पास रेलवे की खाली भूमि पर चिल्ड्रेन पार्क बनाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कोटद्वार गढ़वाल का द्वार के नाम से प्रसिद्ध है. कोटद्वार को कण्वाश्रम से भी जाना जाता है। जहां चक्रवर्ती राजा भरत का जन्म हुआ और उनकी कण्वाश्रम में ही प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा हुई थी। कालांतर में राजा भरत के नाम से ही हमारे देश का नाम भारत रखा गया। कोटद्वार की इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण करना अत्यंत आवश्यक है।

खंडूड़ी ने रेलवे बोर्ड अध्यक्ष से कोटद्वार रेलवे से जुड़ी विभिन्न विषयों पर चर्चा की। उन्होंने बोर्ड अध्यक्ष से कोटद्वार-दिल्ली गढ़वाल एक्सप्रेस रेल सेवा के संबंध में आ रही कठिनाइयों से अवगत कराया। उन्होंने कहा रेल कोरोना काल से बंद है, जिसके संचालन के लिए क्षेत्र वासियों द्वारा बार-बार मांग की जा रही है। साथ ही कोविड काल से बंद पड़े रेल का संचालन पुनः करने तथा रेल का विस्तार वाया जयपुर अजमेर तक करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र गढ़वाल का सैनिक बाहुल्य क्षेत्र हैं, यहां सैनिकों का आवागमन होता रहता है। साथ ही कोटद्वार गढ़वाल का व्यापार का भी महत्वपूर्ण केंद्र है। जिसके कारण इस रेल सेवा के संचालन की अति आवश्यकता है। ऋतु खंडूड़ी ने बोर्ड अध्यक्ष को नई समय सारिणी के अनुसार कोटद्वार-दिल्ली गढ़वाल एक्सप्रेस रेल का संचालन करने के लिए संबंधित को निर्देशित करने का आग्रह किया। ऋतु खंडूड़ी ने कहा कोटद्वार-नजीबाबाद पैसेंजर दैनिक रेल सेवा का लाभ जन सामान्य को पूर्ण रूप से नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है, लेकिन कोटद्वार से देहरादून के लिए वर्तमान समय में किसी भी ट्रेन का संचालन नहीं हो रहा है, जिससे क्षेत्र की जनता को देहरादून तक की रेल सुविधा नहीं मिल पा रही है। उन्होंने नजीबाबाद पैसेंजर को देहरादून तक विस्तार करने का आग्रह किया। इस दौरान केंद्रीय रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी ने विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी द्वारा बताई गई कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र से जुड़ी रेल की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और सभी समस्याओं के निवारण के लिए सहयोग का आश्वासन दिया।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें