Wednesday, February 21, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeखेलकप्तान केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर, ऋषभ...

कप्तान केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर, ऋषभ कप्तान और हार्दिक होंगे उपकप्तान

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार से पांच मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इससे एक दिन पहले एक बुरी खबर सामने आई है। कप्तान केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। ऋषभ पंत उनकी जगह पांचों मैच में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे।

भारत की टी-20—- ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

बीसीसीआई ने जानकारी देते कहा कि नेट्स में बल्लेबाजी करते वक्त राहुल दाएं हाथ में चोट लगा बैठे। वहीं, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव भी टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। पंत भारत के 27वें वनडे कैप्टन होंगे। वहीं, हार्दिक पांड्या को टीम का नया उपकप्तान बनाया गया है। इससे पहले पंत केएल राहुल के डिप्टी बनाए गए थे। इस सीरीज के लिए रेगुलर कैप्टन रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। इन दोनों के अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को भी आराम दिया गया था। रोहित की जगह राहुल को कप्तान नियुक्त किया गया था, लेकिन अब वह भी चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए हैं।

ईशान और ऋतुराज करेंगे ओपनिंग
अब केएल राहुल की गैरमौजूदगी में ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ इस सीरीज में ओपनिंग करते दिख सकते हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर, चौथे नंबर पर पंत और पांचवें नंबर पर हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे। छठे नंबर पर वेंकटेश अय्यर को मौका दिया जा सकता है। अक्षर पटेल सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और आवेश खान के हाथों में हो सकती है। वहीं, युजवेंद्र चहल स्पिन की जिम्मेदारी संभालेंगे। भारतीय चयन समिति ने केएल राहुल और कुलदीप यादव के रिप्लेसमेंट के तौर पर किसी खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की है। राहुल और कुलदीप अब एनसीए को रिपोर्ट करेंगे जहां मेडिकल टीम उनकी देखभाल करेगी।

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल
दक्षिण अफ्रीकी टीम नौ जून से 19 जून के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। दूसरा मैच कटक, तीसरा विशाखापट्टनम, चौथा राजकोट और पांचवां बेंगलुरु में होगा। दक्षिण अफ्रीका की टीम 2019 के बाद पहली बार भारत में टी20 सीरीज खेलेगी। अब तक दो बार उसे भारतीय जमीन पर टी20 सीरीज में खेलने का मौका मिला है। 2015 में तीन मैचों की सीरीज में अफ्रीकी टीम 2-0 से जीती थी। उसके बाद 2019 में तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी थी। दोनों टीमों के बीच छह टी20 सीरीज खेली जा चुकी है। इस दौरान टीम इंडिया तीन और दक्षिण अफ्रीका दो सीरीज में जीती है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें