Saturday, March 2, 2024
No menu items!
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeअन्यउत्तराखण्डः मसूरी नगर पालिका ने एक्सीडेंट जोन पर बना दी 19 दुकानें!...

उत्तराखण्डः मसूरी नगर पालिका ने एक्सीडेंट जोन पर बना दी 19 दुकानें! संबंधित विभाग ने जताई आपत्ति, डीएम ने लिया मामले का संज्ञान

देहरादून। मसूरी नगर पालिका परिषद द्वारा मसूरी में वेंडर जोन के नाम पर अनधिकृत रूप से सड़क किनारे दुकानों का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मसूरी में वेंडर जोन बनाये जाने की घोषणा का हवाला दिया जा रहा है, जबकि मुख्यमंत्री घोषणा के तहत कोई भी योजना नियम विरुद्ध नहीं होती है। मसूरी नगर पालिका परिषद के द्वारा मसूरी के विभिन्न क्षेत्रों में बनाई जा रहे वेंडर जोन बिना संबधित विभाग की अनुमति नही ली गई है। मसूरी पेट्रोल पंप किक्रेग के पास पालिका द्वारा 19 दुकानों का निर्माण करा दिया गया है जिसका लोक निर्माण विभाग, मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण और राष्ट्रीय राजमार्ग के द्वारा चालान कर दिया गया है वह तत्काल दुकानों को हटाने के लिए नगर पालिका को कहा गया है। तीनों विभागों के द्वारा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मसूरी को मसूरी पेट्रोल पंप किक्रेंग कार पार्किंग के निकास गेट के बाहर बड़ा बैंड की भूमि पर अतिक्रमण कर दुकानों का निर्माण किए जाने को लेकर आपत्ति दर्ज की है। पत्र में लिखा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग 707 एएचपी बैंड एवं किक्रेग कार पार्किंग के पास प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग देहरादून का मार्ग जोड़ता है जिस कारण इस स्थान पर वाहनों के आवागमन अधिक होने के कारण जाम की स्थिति भी रहती है इसी स्थान पर कार पार्किंग के मुहाने पर नगर पालिका परिषद मसूरी द्वारा बिना विभाग की अनुमति लिए अनाधिकृत अस्थाई दुकानों का निर्माण कराया जा रहा है जिस कारण क्षेत्र में सुरक्षा को खतरा उत्पन्न हो जाएगा जिसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग लोक निर्माण विभाग उत्तरदाई नहीं होगा। पत्र में लिखा गया है कि बिना अनुमति के बनाई जा रही है अस्थाई दुकानों को तत्काल लोक निर्माण विभाग की भूमि से हटाने के लिये कहा गया है ताकि भविष्य में होने वाले दुर्घटना होने से बचा जा सके। बता दें कि पूर्व में एसडीएम मसूरी द्वारा नगर पालिका परिषदए लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग और स्थानीय प्रशासन के सहयोग से सड़क किनारे अनाधिकृत रूप से बनाई गई दुकानों को जेसीबी के माध्यम से ध्वस्त कर सड़क को खाली कराया गया था परंतु नगर पालिका प्रशासन द्वारा उन्हीं जगहों पर वेंडर जोन के नाम पर दुकानें बनाकर एक बड़े भ्रष्टाचार को अंजाम दिया जा रहा है जिसकी लगातार शिकायत की जा रही है परंतु लोक निर्माण विभागए राष्ट्रीय राजमार्ग और मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा मात्र नोटिस देकर इतिश्री कर दी गई है जबकि सभी विभाग द्वारा जिला अधिकारी और उप जिला अधिकारी को पत्र लिखकर इस दुकानों के निर्माण के बाद क्षेत्र को खतरा होने की संभावना बता रहे हैं और हटाने की मांग कर रही है।परंतु सवाल उठता है कि जब दुकानों का निर्माण शुरू हुआ था तब यह विभाग के अधिकारी कहां सो रहे थे और जब दुकाने निर्माण कर दी गई है।
जिलाधिकारी देहरादून सोनिका सिंह ने पूरे मामले का संज्ञान लेते हुए कहा है कि एसडीएम मसूरी को निर्देशित किया गया है कि पूरे अनाधिकृत रूप से बन रही दुकानों का निरीक्षण करें और अगर दुकाने नियम विरुद्ध है तो उस पर तत्काल कार्रवाई करें यह देखना होगा कि आखिर नगर पालिका द्वारा नियमों के विपरीत बनाई जा रही दुकानों पर कब कार्रवाई होती है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें