Sunday, July 14, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडचारधाम यात्रा ! बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए 100...

चारधाम यात्रा ! बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए 100 पुलिसकर्मियों को इंग्लिश व सॉफ्ट स्किल की दी जाएगी ट्रेनिंग

रिपोर्टर- धनराज गर्ग, देहरादून।

देहरादून। चार धाम यात्रा के दौरान उत्तराखंड पुलिस जहा हर तरह से तैयारी कर रही है तो वही चारधाम यात्रा के दौरान बाहरी राज्यों जैसे साउथ की साइट से काफी लोग दर्शन करने आते हैं। लेकिन ऐसे को यात्रियों हिंदी नही आती है, साथ ही अगर इस तरह यात्रियों को कोई दिक्क़ते आती है तो वह पुलिस को सही तरह से बता नहीं पाते है, इसलिए इन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस बार इस तरह यात्रियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े, उसके लिए 100 पुलिसकर्मियों को इंग्लिश और सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग दी जाएगी। सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग पुलिसकर्मियों को देने के बाद उत्तराखंड पुलिस बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों के साथ व्यावहारिक हो सके।

आपको बता दें, चार धाम यात्रा के दौरान लाखों की संख्या में बाहरी राज्यों से श्रद्धालु दर्शन करने आते है। दर्शन करने वाले श्रद्धालु ऐसे राज्य के होते है जिन्हें हिंदी नहीं आती है। ऐसे यात्रियों को जब पुलिस की आवश्यकता पड़ती है तो वह पुलिसकर्मियों को सही तरह से अपनी समस्या नहीं बता पाते है, जिससे उनसे समस्या का निस्तारण नहीं पाता है। लेकिन इस बार यात्रा से पहले 100 पुलिसकर्मियो को ट्रेनिंग दी जायेगी! जिससे इस तरह के यात्रियों को किसी भी तरह की दिक्क्तों का सामना न करना पड़े।

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि चार धाम यात्रा के दौरान कई बार साउथ की साइड के यात्री आते है तो उनको हिंदी कम समझ मे आती है। जिसके चलते 100 महिला-पुरुष की ट्रेनिंग कराई जाएगी, जिन्हें इंग्लिश सिखाई जाएगी और सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग कराई जाएगी। इन्हें हम 50 जगहों पर जहा पर भीड़ अधिक होगी वहा पर तैनात किए जाएंगे। किसी भी यात्री को कोई जानकारी चाहिए होगी तो इन पुलिसकर्मियों से जानकारी ले सकेंगे और पुलिसकर्मी भी आगे बढ़ कर यात्रियों से पूछेगे की कोई मदद की आवश्यकता तो नही है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें