Saturday, May 25, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडप्रधानमंत्री मोदी का दिवाली पर उत्तराखंड को तोहफा, केदारनाथ-बदरीनाथ की दूरी अब...

प्रधानमंत्री मोदी का दिवाली पर उत्तराखंड को तोहफा, केदारनाथ-बदरीनाथ की दूरी अब चंद मिनटों में होगी पूरी

देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली के अवसर पर उत्तराखंड को कई सौगातें दी हैं। पीएम मोदी ने केदारनाथ रोपवे का भी शिलान्यास किया है।शुक्रवार को उत्तराखंड पहुंचे पीएम मोदी ने केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के दर्शन भी किए। मोदी ने कहा कि देश के आध्यात्मिक केंद्रों को सुधारा जा रहा है। धार्मिक स्थलों में पुनर्निर्माण कर तीथ यात्रा को सुगम किया जा रहा है।

देश के आखिरी गांव में पहुंचकर पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश के आखिरी गांव ‘माणा’ के साथ ही अब सीमांत पर बसा अब हर गांव देश का पहला गांव होगा। मोदी ने लोगों से अपील की है कि धामों के काम करने वाले श्रमजीवों की देखभाल किया करें। पीएम मोदी ने कहा कि सीमांत क्षेत्रों में स्थित दूरस्थ गांवों में सड़क, बिजली, पानी सहित बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील भी की कि तीर्थ यात्रा पर जाते वक्त वह अपने पूरे खर्चा का कम से कम पांच प्रतिशत पैसा लोकर उत्पादों पर जरूर-जरूर खर्च किया करें। मोदी का कहना है कि उतराखंड में पर्यटन का विकास हो रहा है। कहा कि पहाड़ क्षेत्र में रोड कनेक्टिविटी के लिए कार्य किया जा रहा है। भारतमाला और सागरमाल के बाद अब पर्वतमाला प्राेजेक्ट से कनेक्टिविटी को सुधार किया गया। चारधाम परियोजना से से चारधाम रूट पर यात्रा बहुत ही सुगम हो गई है। पीएम मोदी का साफतौर पर कहना है कि डबल इंजन की सरकार से उत्तराखंड में विकास को और गति मिली है। इससे पहले पीएम मोदी ने केदारनाथ और बदरीनाथ में पूजा-अर्चना कर राष्ट्र और विश्व के कल्याण की प्रार्थना भी की । बदरीनाथ पहुंचे पीएम मोदी का धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने पूजा-अर्चना कराई, जबकि गर्भ गृह में बद्रीनाथ के रावल ईश्वरी प्रसाद नम्बूदरी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बदरी विशाल के गर्भगृह में विराजमान भगवान बदरी विशाल के विगृह को सभा मंडप से भी देखा। पीएम मोदी ने करीब 3400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। केदारनाथ में पीएम मोदी ने श्रमजीवियों से भी मुलाकात कर सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी भी जुटाई।इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चारधाम परियोजना से तीर्थ यात्रियों को बहुत सहूलियत हुई है। कहा कि 2013 की आपदा के बाद केदारनाथ पुनर्निर्माण का पहले चरण का कार्य पूरा हो गया है। बताया कि सभी पुनर्निर्माण कार्य तय समयसीमा पर गुणवत्ता के साथ पूरे कर दिए जाएंगे। सीएम धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड तोड़ते हुए 45 लाख तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं, जबकि कांवड़ यात्रा में करीब 4 करोड़ लोग शिव भक्त उत्तराखंड पहुंचे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह साल में चौथी बार दिवाली के मौके पर बाबा केदार के धाम पहुंचे हैं। इस बार मोदी बदरीनाथ भी गए। दोनों धामों में उन्हे रोपवे, सड़क, पैदल ट्रैक सहित कई योजनाओं का शिलान्यास किया। केदारनाथ रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने के बाद आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल, आस्था पथ का भी निरीक्षण किया। इसके बाद पीएम मोदी बदरीनाथ भी गए। पीएम का यह बदरीनाथ का दूसरा दौरा है। केदारनाथ रोपवे: 9.7 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गौरीकुंड से केदारनाथ को जोड़ेगा। इससे वर्तमान में लगने वाला छह से सात घंटे का समय कम होकर लगभग 30 मिनट का रह जाएगा। इससे बाबा के धाम तक पहुंच बेहद सुगम और सस्ती हो जाएगी। हेमकुंड रोपवे: 12.4 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जुड़ेगा। यात्रा समय को एक दिन से कम करके केवल 45 मिनट तक सीमित कर देगा। यह रोपवे घांघरिया को भी जोड़ेगा, जो फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश द्वार है। सड़क प्रोजेक्ट: पीएम शुक्रवार को एक हजार करोड़ रुपए की दो सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। माणा से माणा पास और जोशीमठ से मलारी तक की उक्त सड़कें देश की सीमाओं तक पहुंच आसान बनाएंगी।

उत्तराखंड में चारों धामों के कपाट शीतकाल के लिए बंद करने का ऐलान कर दिया गया है। चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर शनिवार शाम 3 बजकर 35 मिनट के लिए बंद कर दिए जाएंगे। जबकि, गंगोत्री धाम के कपाट 26 अक्टूबर को 12:01 मिनट पर अनकूट के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे। भैया दूज के अवसर रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ और उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री धामी के कपाट बंद किए दिए जाएंगे। भैया दूज के पावन पर्व पर आने वाली 27 अक्टूबर को विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट वैदिक मंत्रोच्चार के साथ छह माह तक शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें