Tuesday, June 18, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडमौसम विभाग ने 18 जुलाई से राज्य के कई जिलों में एक...

मौसम विभाग ने 18 जुलाई से राज्य के कई जिलों में एक बार फिर किया बारिश का यलो अलर्ट जारी

देहरादून।  मौसम विभाग ने 18 जुलाई से राज्य में एक बार फिर बारिश में तेजी आने का अनुमान लगाया है। नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में कुमाऊं मंडल के अधिकांश स्थान व गढ़वाल मंडल में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश, कहीं कहीं भारी से भारी बारिश हो सकती है।

मौसम निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 15, 16, 17 को बारिश को लेकर कोई अलर्ट नहीं है। लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों के साथ देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल व चंपावत में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लेकिन 18 से एक बार फिर बारिश में तेजी आने का अनुमान है। गुरुवार को राज्य में यमकेश्वर, गरुड, लक्सर, लाखामंडल, कनालीछीना आदि जगहों पर बारिश दर्ज की गई।

श्रीनगर में गुरुवार को अलकनंदा नदी का जल स्तर चेतावनी स्तर से ऊपर रहा। सुबह साढ़े नौ बजे जल स्तर 535.40 मीटर पर पहुंच गया। जबकि चेतावनी स्तर 535 व खतरे का स्तर 536 मीटर है। ऋषिकेश में भी गंगा चेतावनी निशान को छूकर बही। हरिद्वार में गंगा में गाद बढ़ने के कारण गंगनहर बंद करनी पड़ी।

उत्तराखंड में बारिश से 173 सड़कें बंद हो गई जिससे लोगों को आवाजाही में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोनिवि की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को राज्य में कुल 214 सड़कें बंद थी जिसमें से 41 सड़कों को देर सांय तक खोल दिया गया जिसके बाद अब 173 सड़कों को खोलना बाकी रह गया है। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को राज्य में एक एनएच, 10 स्टेट हाईवे बारिश की वजह से बंद थे। इन सड़कों को खोलने के लिए 240 जेसीबी मशीनों को तैनात किया गया है। लोनिवि के एचओडी अयाज अहमद ने बताया कि सड़कों को खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें