Tuesday, June 18, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडजौनसार को भी 100 प्रतिशत नशामुक्त करने को लेकर चलाया एक युद्ध...

जौनसार को भी 100 प्रतिशत नशामुक्त करने को लेकर चलाया एक युद्ध नशे के विरुद्ध जन जागरूकता अभियान

देहरादून। जौनसार बावर क्षेत्र में नशा मुक्ति का संदेश पहुंचाने हेतु सरदार महिपाल राजेंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय साहिया एवम रिपब्लिक फाउंडेशन सोसाइटी उत्तखंड ने चलाया एक युद्ध नशे के विरुद्ध जन जागरूकता अभियान। सरदार महिपाल राजेंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय साहिया ने जनजाति क्षेत्र जौनसार बावर को नशे से मुक्ति दिलाने हेतु एक युद्ध नशे के विरुद्ध शीर्षक के तहत नशा मुक्ति जन जागरूकता अभियान चलाया।

नशा मुक्ति अभियान का प्रारंभ महाविद्यालय परिसर से राष्ट्रगान के साथ शुरू हुआ जिसमे सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। महाविद्यालय परिसर से रैली कृषि मंडी, चकराता रोड होते हुए बालिका इंटर कॉलेज तक गई। वापसी समाल्टा रोड होते हुए महाविद्यालय परिसर में पहुंची। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अशोक राठौर थानाध्यक्ष कालसी ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि नशा जीवन को बर्बाद करता है इसे समाप्त किया जाना चाहिए। राठौर ने कहा कि युवाओं को शिक्षा व खेल के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता भारत सिंह चौहान संपादक गढ़ बैराट समाचार पत्र व पूर्व सूचना अधिकारी विधानभवन देहरादून ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि यह देश युवाओं का देश है जिस देश में युवाओं की संख्या सर्वाधिक हो और वही युवा नशे की गिरफ्त में आ जाए तो निश्चित रूप से यह भविष्य के लिए एक अच्छा संकेत नहीं है चौहान ने कहा कि साहिया क्षेत्र में नशे के कारण अनेक घटनाओं को अंजाम मिल चुका है जिससे यहां का जीवन तबाह हो रहा है। जौनसार बावर का नाम हमेशा से अच्छे कार्यों के लिए आगे रहा है इसी परंपरा को भावी पीढ़ी को शिखर पर ले जाना है।

छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ रेनू गुप्ता ने कहा कि परिवार जीवन की पाठशाला है और मां पहली शिक्षक है। प्राचार्या ने अपने सम्बोधन में मातृशक्ति से इस अभियान में शामिल होने की गुहार लगाई साथ ही बच्चों में नैतिक गुणों के विकास पर जोर देने को कहा।

महाविद्यालय के चेयरमैन अनिल सिंह तोमर ने अपने संबोधन में कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है जिसने जौनसार बावर के कई घरों को तबाह किया है उन्होंने कहा कि प्रत्येक भारतीय का यह नैतिक कर्तव्य है कि वह समाज में व्याप्त बुराइयों के प्रति सजग हो ओर उन्हें दूर करने का हरसंभव प्रयत्न करें। साथ ही तोमर ने कहा कि जौनसार बावर को नशे की गिरफ्त से बचाने के लिए अभिभावकों से निवेदन किया है कि वे अपने बच्चों की गतिविधियों का संज्ञान लेते रहे। तोमर ने कहा कि एस.एम.आर. (पी.जी.) कॉलेज साहिया का परिसर 100 प्रतिशत नशा मुक्त है इसी तरह जौनसार को भी 100 प्रतिशत नशामुक्त करना है।

इस अवसर पर रिपब्लिक फाउंडेशन सोसाइटी उत्तखंड के उपाध्यक्ष विकास सिसोदिया, महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक दीपक बहुगुणा, जसपाल चौहान, भरत सिंह, कुमारी दिक्षिता, मनोज चौहान, प्रियंका चौहान ,इंदिरा , शिक्षणेत्तर कर्मचारी गंभीर सिंह चौहान, रितेश चौहान, प्रियंका तोमर , किरण चौहान, रित्तिका चौहान, सुनीता, मोनू और साहिया चौकी प्रभारी नीरज कठैत अपनी पूरी टीम के साथ उपस्थित रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें