Monday, April 15, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeअंतर्राष्ट्रीयबोलीविया की पूर्व राष्ट्रपति को 10 साल जेल की सजा

बोलीविया की पूर्व राष्ट्रपति को 10 साल जेल की सजा

 बोलीविया। बोलीविया की पूर्व अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन अनीज को 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। उनपर आरोप था कि बोलीविया में 2019 में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति इवो मोरेल्स ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोडक़र भाग गए थे, जिसके बाद जीनिन मौके का फायदा उठाकर स्वयं अंतरिम राष्ट्रपति बन गयी थीं।

अदालत ने शुक्रवार को जीनिन अनीज को कर्तव्य निर्वहन नहीं करने और संविधान के खिलाफ काम करने का दोषी ठहराया है। जीनिन द्वारा खुद को राष्ट्रपति घोषित करने की घटना को मोरेल्स और उनकी पार्टी ने तख्तापलट करार दिया था।
जीनिन अनीज के समर्थकों ने इस बात से इनकार किया है कि यह एक तख्तापलट था। अनीज के समर्थकों का कहना है कि मोरेल्स द्वारा सत्ता के कथित दुरुपयोग के कारण ही सडक़ों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुए।

अनीज समर्थकों ने दावा किया कि बोलीविया के पहले स्वदेशी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को सत्ता से बेदखल किये जाने से रिक्ति पैदा हुई, जिसने अनीज को अंतरिम राष्ट्रपति बनने की अनुमति दी। बचाव पक्ष ने कहा कि अनीज इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगी।
जेल में बंद अनीज ने कहा, मैंने राष्ट्रपति बनने के लिये उंगली नहीं उठाई, बल्कि मैंने वह किया, जो मुझे उस देश को शांत करने के लिये करना था, जिसे मोरेल्स छोडक़र भाग गए थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें