Friday, March 1, 2024
No menu items!
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeपर्यटनपहाड़ों की रानी Mussorie के ऐतिहासिक झील का हाल बेहाल, लगा है...

पहाड़ों की रानी Mussorie के ऐतिहासिक झील का हाल बेहाल, लगा है गंदगी का अंबार

पहाड़ों की रानी Mussorie के ऐतिहासिक पर्यटन स्थल Mussorie झील का हाल बदहाल है। 

Mussorie झील के आसपास तमाम भर की गंदगी का अंबार लगा हुआ है वहीं झील का पानी भी काफी गंदा हो गया है जिसमें विभिन्न प्रकार के कीटाणु पनप रहे हैं जिससे देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के स्वास्थ्य को भारी नुकसान हो सकता है।

 बता दें कि पर्यटन स्थल Mussorie झील का रखरखाव की जिम्मेदारी नगर पालिका परिषद के साथ झील का ठेकेदार की है परंतु ना तो झील की साफ सफाई और आसपास पसरी गंदगी को लेकर ठेकेदार ध्यान दे रहा है और ना ही नगर पालिका प्रशासन जिससे स्थानीय लोगो के साथ र्प्यटकों में भी भारी आक्रोश व्याप्त है। बता दें कि Mussorie झील में रोज सैकड़ों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं परंतु Mussorie झील में व्याप्त गंदगी और झील का गंदे के साथ बदबू से लोगो का हाल बेहाल है।

स्थानीय जनप्रतिनिधि राकेश रावत ने बताया कि नगर पालिका द्वारा हर साल झील की सफाई की जानी चाहिए थी परंतु दुर्भाग्यवश पिछले 4 से 5 सालों से झील की सफाई नहीं हुई है जिससे पानी के साथ झील में गंदगी का अंबार लगा हुआ है पानी काला हो चुका है और अब बदबू भी आने लगी है उन्होंने बताया कि झील में वोटिंग करते हुए पर्यटक झील का आनंद लेते हैं वहीं कई बार झील का पानी भी पी लेते हैं जिससे उनको गंभीर बीमारी होने की संभावना है उन्होंने बताया कि झील और आसपास की सफाई लगातार होनी चाहिए और ऐसे में नगर पालिका प्रशासन के साथ ठेकेदार को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए। स्थानीय लोगों ने बताया कि Mussorie नगर पालिका स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले स्थान आने की बात कर रही है परंतु ऐतिहासिक पर्यटक स्थल Mussorie झील के साथ कई क्षेत्रों में गंदगी का अंबार देखा देखा जा सकता है । उन्होने कहा कि नगर पालिका प्रशासन और साफ सफाई कर रही संस्थाएं इस ओर ध्यान दे रही हैं उन्होंने कहा कि कुछ संस्थाएं स्वच्छता के बारे में बड़ी-बड़ी बातें कर रही हैं परंतु धरातल पर कुछ भी नजर नहीं आ रहा है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें