Tuesday, June 18, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeतकनीकदेश में हुई 5 की शुरुआत, इंटरनेट फॉर आल सरकार का लक्ष्य

देश में हुई 5 की शुरुआत, इंटरनेट फॉर आल सरकार का लक्ष्य

देश में आज यानी एक अक्टूबर से 5G मोबाइल सर्विसेस की शुरुआत हो गई है. इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विसेस लॉन्च कीं. 5G के आने से इंटरनेट स्पीड 4G की तुलना में करीब 10 गुना बढ़ जाएगी. दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से टेलीकॉम इंडस्ट्री के बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन की शुरूआत हुई है. ये इवेंट 4 दिन तक चलेगा.
 
हले फेज में भारत के 13 शहरों में 5G सर्विस की शुरुआत हो रही है. पहले फेज में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G की सेवा शुरू होगी. इस बीच बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5जी सेवाएं शुरू करेगा.
 
एयरटेल ने की 8 शहरों से 5G की शुरुआत
भारती-एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, अहमदाबाद और बेंगलुरु समेत देश के आठ शहरों में आज से ही 5G सर्विस देने का ऐलान किया। वहीं एयरटेल का 2024 तक पूरे देश में 5G सर्विस पहुंचाने का प्लान है।
 
जियो की 5G सर्विस की शुरुआत 4 शहरों से
रिलायंस ने बीते दिनों अपनी AGM में बताया था वो दिवाली तक 4 शहरों- दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई में 5G सर्विस शुरू करेगी। वहीं मुकेश अंबानी ने आज इंडियन मोबाइल कांग्रेस में कहा कि JIO के जरिए दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5G सर्विस पहुंचेगी।
 
किफायती होंगी 5G सर्विसेज
मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G का रोलआउट भारत के दूरसंचार इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है। देश ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5G सेवाओं को शुरू करेंगे।
पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, 10 रुपये प्रति GB हो गई है- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि ​पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, जो अब घटकर 10 रुपये प्रति GB हो गई है. औसतन, भारत में एक व्यक्ति प्रति माह 14GB की खपत करता है. इसकी लागत 2014 में लगभग 4200 रुपये प्रति माह होती थी, लेकिन अब यह लागत 125-150 रुपये है. यह हमारी सरकार के प्रयासों के कारण हुआ है.
 
 
हमारी सरकार Internet for All के लक्ष्य पर काम कर रही- PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि जैसे सरकार ने घर-घर बिजली पहुंचाने की मुहिम शुरू की, जैसे हर घर जल अभियान के जरिए हर किसी तक साफ पानी पहुंचाने के मिशन पर काम किया, जैसे उज्ज्वला योजना के जरिए गरीब से गरीब आदमी के घर में भी गैस सिलेंडर पहुंचाया, वैसे ही हमारी सरकार Internet for All यानी सभी के लिए इंटरनेट के लक्ष्य पर काम कर रही है. मैंने देखा है कि देश के गरीब भी हमेशा नई तकनीकों को अपनाने के लिए आगे आते हैं…प्रौद्योगिकी सही मायने में लोकतांत्रिक हो गई है.
 
डिजिटल इंडिया की सफलता 4 स्तंभों पर आधारित है- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा, डिजिटल इंडिया की सफलता 4 स्तंभों पर आधारित है, जो हैं डिवाइस की लागत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डेटा लागत और डिजिटल फर्स्ट का विजन. हमने इन सभी पर काम किया. 2014 में शून्य मोबाइल फोन के निर्यात से लेकर अब तक, जब हम हजारों करोड़ रुपये के फोन निर्यात कर चुके हैं… इन प्रयासों से डिवाइस की लागत पर असर पड़ा है. अब हमें कम कीमत में ज्यादा सुविधाएं मिलने लगी हैं.
 
 
भारत पहली बार टेलीकॉम टेक्नॉलजी में ग्लोबल स्टैंडर्ड तय कर रहा है, लीड कर रहा- PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा, 5G के साथ भारत पहली बार टेलीकॉम टेक्नॉलजी में ग्लोबल स्टैंडर्ड तय कर रहा है. भारत लीड कर रहा है. आज इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति इस बात को समझ रहा है कि 5G, इंटरनेट का पूरा आर्टिटेक्चर बदल कर रख देगा. Digital India की बात करते हैं तो कुछ लोग समझते हैं ये सिर्फ एक सरकारी योजना है. लेकिन Digital India सिर्फ एक नाम नहीं है, ये देश के विकास का बहुत बड़ा Vision है. इस Vison का लक्ष्य है उस Technology को आम लोगों तक पहुंचाना, जो लोगों के लिए काम करे, लोगों के साथ जुड़कर काम करें.
 
 
भारत 2G, 3G, 4G के समय टेक्नोलॉजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहा, लेकिन 5G के साथ इतिहास रच दिया- PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- आज 21वीं सदी के विकसित होते भारत के सामर्थ्य का, उस सामर्थ्य को देखने का एक विशेष दिवस है. नया भारत, टेक्नोलॉजी का सिर्फ उपभोक्ता बनकर नहीं रहेगा, बल्कि भारत उस टेक्नोलॉजी के विकास में, उसके कार्यान्वयन में सक्रिय भूमिका निभाएगा. भविष्य की वायरलेस टेक्नोलॉजी को डिजाइन करने में, उस से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी. भारत 2G, 3G, 4G के समय टेक्नोलॉजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहा. लेकिन 5G के साथ भारत ने नया इतिहास रच दिया है.
 
5G, देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है, अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है- PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा, आज देश की ओर से, देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से, 130 करोड़ भारतवासियों को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है. 5G, देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है. 5G, अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है. मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.
 
आज का दिन ऐतिहासिक, 5जी तकनीक दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति लाएगी- PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में देश में #5GServices की शुरुआत की. उन्होंने 21वीं सदी में 1 अक्टूबर, 2022 को भारत के लिए ऐतिहासिक दिन बताया. पीएम ने कहा कि 5जी तकनीक दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति लाएगी.
 
दूरसंचार उद्योग 1.3 अरब भारतीयों और हजारों उद्यमों के डिजिटल सपनों को और प्रज्वलित करेगा- कुमार मंगलम बिड़ला
आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि दूरसंचार उद्योग 1.3 अरब भारतीयों और हजारों उद्यमों के डिजिटल सपनों को और प्रज्वलित करेगा. यह देश के लिए अगले 3 वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर के योगदान के साथ 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए मंच तैयार करेगा.
 
5जी सर्विस के साथ भारत में एक नए युग की शुरुआत होने जा रही- सुनील भारती मित्तल
भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक-अध्यक्ष  सुनील भारती मित्तल ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है. एक नए युग की शुरुआत होने वाली है. यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी. यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा.
 
 
मार्च 2023 तक देश के सभी शहरों में और 2024 तक पूरे भारत में शुरू हो जाएगी AirTel की 5G सर्विस- सुनील मित्तल
भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में कहा कि मार्च 2023 तक देश के सभी बड़े शहरों और 2024 दिसंबर तक पूरे देश में अपनी 5जी सर्विस लॉन्च करेगा. आज देश के 8 शहरों में एयरटेल की 5जी सर्विस शुरू होगी.
 
 
5G कनेक्टिविटी सिर्फ तकनीक की अगली पीढ़ी की तुलना में कहीं बहुत अधिक है- मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी ने कहा, #5G कनेक्टिविटी सिर्फ तकनीक की अगली पीढ़ी की तुलना में कहीं बहुत अधिक है. मेरे विचार से, यह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करती है.
 
 
इंडियन मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनाना है- मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा, हमने जो दिखाया है उस पर बहुत गर्व है. सीओएआई (सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) और डीओटी (दूरसंचार विभाग) के लिए, मैं कह सकता हूं कि हम नेतृत्व लेने के लिए तैयार हैं और भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनना चाहिए.
 
 
दूरसंचार के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा- अश्विनी वैष्णव
दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, आज, पीएम मोदी भारत में #5GServices लॉन्च कर रहे हैं। दूरसंचार के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा. टेलीकॉम गेटवे है, डिजिटल इंडिया की नींव है. यह हर व्यक्ति तक डिजिटल सेवाएं पहुंचाने का माध्यम है.
 
भारत आने वाले दिनों में टेलिकॉम सेक्टर में वर्ल्ड लीडर बनकर उभरेगा- अश्विनी वैष्णव
केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5जी सर्विस के लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि पहले टेलिकॉम क्षेत्र में अप्रूवल के लिए औसम समय 300 दिन का था, अब यह घटकर सिर्फ 7 दिन रह गया है. पीएम मोदी के नेतृत्व में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस का प्रभाव दिख रहा है. भारत आने वाले दिनों में टेलिकॉम सेक्टर में वर्ल्ड लीडर बनकर उभरेगा.
 
 
आपदा प्रबंधन, कृषि और अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण होगी 5G की भूमिका
5G तकनीक केवल तेज इंटरनेट के बारे में नहीं होगी, बल्कि सरकार के लिए आपदा प्रबंधन, कृषि और अन्य क्षेत्रों में बड़ी मददगार साबित होगी. पीएम मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान में तेजी से अलर्ट सुनिश्चित करने के लिए आपदा प्रबंधन में 5G का उपयोग कैसे किया जाएगा, इस पर एक डेमो प्राप्त किया.
 
आकाश अंबानी ने जल्द ही लॉन्च होने वाली JIO 5G सेवाओं के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी
पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया जहां वह भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के छठे संस्करण का उद्घाटन करने पहुंचे हैं. वह शीघ्र ही 5जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे. रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने जल्द ही लॉन्च होने वाली 5जी सेवाओं के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी.
सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें