Tuesday, April 23, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडमुख्यमंत्री धामी के निर्देशों के बाद स्वस्थ्य महकमा सतर्क

मुख्यमंत्री धामी के निर्देशों के बाद स्वस्थ्य महकमा सतर्क

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के बाद कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। स्वस्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए कोरोना वायरस रोधी टीकों के लाभार्थियों को बूस्टर खुराक लगाने के लिए अभियान चलाने को कहा। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को लोगों को बूस्टर खुराक लगाने के लिए शुक्रवार से शिविर लगाना शुरू करने को कहा है। धामी ने कहा कि बूस्टर खुराक के महत्व के बारे में जागरुकता फैलायी जानी चाहिए और लोगों को इस महामारी के खिलाफ टीका लगवाने के प्रति प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। सीएम ने कहा कि यदि नये मामले सामने आते हैं तो नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी जिलों में कोविड नियंत्रण कक्षों को सक्रिय कर दिया जाना चाहिए। धामी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश जारी किये. यह बैठक इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा करने के लिए बुलायी गयी थी।

वही स्वस्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से प्राप्त हुए निर्देश के क्रम में उत्तराखंड में कोरोना की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगेसर्विलेंस को बढ़ाए जाने और वैक्सीनेशन को बढ़ाए जाने पर ज्यादा फोकस किया जाएगा। यही नहीं बल्कि मौजूदा समय में जो भी कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आ रहे है…उन सभी केस को अल्मोड़ा, हल्द्वानी, श्रीनगर और देहरादून के मेडिकल कॉलेज की लैब में जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जायेंगे हैं। जबकि वैक्सीनेशन बूस्टर डोज लगवाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाए जाने की रणनीति तैयार की गई है साथ ही उन्होंने कि जून 2022 में केंद्र सरकार ने जो s.o.p. जारी की थी उसी को रिट्रीट कर सभी जिलों के जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भेजा गया है ताकि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें