Saturday, May 25, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडआजादी का अमृत महोत्सव :- देहरादून में 7 से 9 जुलाई तक...

आजादी का अमृत महोत्सव :- देहरादून में 7 से 9 जुलाई तक मेगा एग्जिबिशन राइजिंग उत्तराखंड-2022, प्रवेश निशुल्क

देहरादून। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से राज्यसभा सांसद नरेश बंसल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्तराखंड में अबकी बार एक मेगा एग्जिबिशन का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी थीम राइजिंग उत्तराखंड पर आधारित है। प्रदर्शनी का उद्घाटन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले के द्वारा सांसद नरेश बंसल की उपस्थिति में किया। केन्द्रीय राज्यमंत्री अठावले ने प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी युवाओं में नई ऊर्जा का संचार करेगी। आने वाले दिनों में प्रदर्शनी में उत्तराखंड सरकार के कई कैबिनेट मंत्री उपस्थित रहेंगे।

मोदी सरकार ने किया अंतोदय के लक्ष्य को पूरा करने का काम
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा विगत 8 वर्षों से सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत को प्रमुखता से आगे बढ़ाते हुए देश का सर्वागीण विकास किया जा रहा है। भारत हर क्षेत्र मे आत्म निर्भर हो रहा है। आज संपूर्ण विश्व भारत की ओर देख रहा है वह अनुकरणीय है। प्रधानमंत्री के कुशल मार्गदर्शन में ही यह संभव हुआ है। प्रधानमंत्री के 8 साल बेमिसाल रहे है जन जन तक विकास पहुंचा है, अंतोदय के लक्ष्य को पुरा करने का काम इस सरकार ने किया है। यही सब कार्य प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित करने का काम राईजींग उत्तराखंड से किया जा रहा है।

नरेश बसंल बोले उत्तराखंड में बह रही विकास की गंगा
राज्यसभा सांसद नरेश बसंल ने कहा आज हर तरफ विकास हो रहा है। उत्तराखंड को संवारने का काम भी केंद्र व राज्य सरकार द्वारा निरंतर जारी है। उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा जहाँ हर संभव मदद दी जा रही है व जब उत्तराखंड राज्य 25 वर्ष का हो तो सर्वश्रेष्ठ राज्य हो इस लक्ष्य के साथ योजनाओं को धरातल पर लाने का काम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। देश-प्रदेश का विकास हो, हर नागरिक तक विकास पहुंचे इस संकल्प के साथ भाजपा सरकार कार्य कर रही है।

धन सिंह ने की प्रर्दशनी की सराहना
प्रदर्शनी के पहले दिन उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी उत्तराखंड में पहली बार प्रदर्शित की जा रही है। उत्तराखंड के युवाओं को इस प्रदर्शनी का अवलोकन कर अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। यह हम सब का सौभाग्य है की सांसद नरेश बंसल के प्रयासों से इस प्रकार की प्रदर्शनी उत्तराखंड में पहली बार आयोजित की जा रही है जिससे युवाओं को अत्यंत लाभ होगा।

40 संस्थानों की उपलब्धियों से जुड़ी प्रदर्शनी, प्रवेश निशुल्क
इसके अंतर्गत राष्ट्रीय व प्रदेश स्तर के लगभग 40 संस्थान अपनी उपलब्धियों की प्रदर्शनी उत्तराखंड में प्रदर्शित कर रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार के अनेक विभाग जैसे डीआरडीओ, इसरो, जीएसआई, सीएसआईआर, कॉयर बोर्ड, कृषि निदेशालय-उत्तराखंड, भारतीय अंतर्देशीय जल प्राधिकरण, यू एच डी सी, बागवानी मिशन, एनएचपीसी, डीएई, टीएचडीसी, इस प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं। इसके अंतर्गत 7-8-9 जुलाई 2022 को उत्तराखंड के सभी स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थी विभिन्न संस्थानों की प्रदर्शनी देख कर के लाभान्वित हो सकते हैं। प्रदर्शनी सभी आयु वर्ग के लिए हैं। सभी इसे निशुल्क देख सकते हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें