Wednesday, February 21, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeराष्ट्रीयकेजरीवाल सरकार दिल्ली के पांच बाजारों को करेंगी रीडिवेलपमेंट

केजरीवाल सरकार दिल्ली के पांच बाजारों को करेंगी रीडिवेलपमेंट

दिल्ली। प्रदेश की अरविंद केजरीवाल सरकार राजधानी के पांच बाजारों को रीडिवेलपमेंट करने जा रही है। मुख्यमंत्री केजरीवाल सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया। दिल्ली सरकार जिन पांच बाजारों का रीडिवेलपमेंट करने जा रही है उनमें – कमला नगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, कीर्ति नगर मार्केट शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यह काम चरणबद्ध ढंग से किया जाएगा और इससे रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि हमारी दिल्ली के कई बाजार बहुत मशहूर हैं। हर बाजार की खान पहचान और अलग कहानी है। दिल्ली में लगभग 3.50 लाख दुकानें है। इसमें 8.50 लाख लोग काम करते हैं। जैसा हमने बजट में कहा था कि दिल्ली के बाजारों का पुनर्विकास किया जाएगा। इसके तहत बुनियादी सुविधाएं जैसे सड़क, खूबसूरती, पानी सीवर ठीक किया जाएगा। बाजारों की ब्रांडिंग की जाएगी और इन्हें दुनिया के सामने उसे पेश किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि रीडिवेलपमेंट की इसी कड़ी में हम पहले चरण में पांच बाजार ले रहे हैं। 22 अप्रैल को सभी अखबारों में विज्ञापन दिया गया कि जो मार्केट एसोसिएशन चाहती हैं कि उनके बाजार का रीडिवेलपमेंट हो उनसे आवेदन मांगे गए थे। हमारे पास लगभग 49 एसोसिएशन के आवेदन आए थे, जिसमें 33 बाजार शामिल थे। हमने उन आवेदनों पर 8 लोगों की कमेटी बनाई। आठ लोगों की कमेटी ने उन सभी आवेदनों को देखा और मार्केट एसोसिएशनों के साथ बातचीत की। इसके बाद रीडिवेलपमेंट के लिए 9 बाजारों को उसमें से चिन्हित किया। उसमें से पहले चरण में पांच बाजार को रीडिवेलपमेंट के लिए चुना गया है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें