Friday, March 1, 2024
No menu items!
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeराष्ट्रीय1 जुलाई से यूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगा बैन, आज...

1 जुलाई से यूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगा बैन, आज से प्रदेश में चलाया जाएगा जागरुकता अभियान

 कानपुर। कानपुर समेत पूरे यूपी में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक और थर्माकोल से बने प्रोडक्ट बैन हो रही है। इससे पहले नगर निगम आज से 3 जुलाई तक जागरूकता अभियान चलाएगा। मंगलवार को नगर निगम मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने इसकी जानकारी दी।

नगर निगम द्वारा बुधवार को सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में अभियान की शुरुआत की जाएगी। यूनिवर्सिटी वीसी प्रो. विनय पाठक जागरुकता कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरुक भी किया जाएगा। इसके बाद नगर निगम बाजारों और मेडिकल स्टोर में प्लास्टिक बैन को लेकर जागरुकता के साथ ही प्लास्टिक भी जब्त करेगा।

ईयरबड से लेकर स्ट्रा तक बैन
नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अमित सिंह ने बताया कि सितंबर-2021 में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन किया गया था। इसमें ईयरबड,बैलून,आइसक्रीम और कैंडी में लगी प्लास्टिक स्टिक तक को बैन किया गया है। इनके प्रोडक्शन पर भी पूरी तरह बैन रहेगा।

कपड़े के बैग जितनी होनी चाहिए मोटाई
उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रिजनल ऑफिसर डा.अनिल माथुर ने बताया कि जनवरी-2022 से प्लास्टिक कैरीबैग की मोटाई अब 50 से बढ़ाकर 120 माइक्रॉन कर दी गई है। इसको रिसाइकिल किया जा सकेगा।
ये पॉलिथीन की मोटाई कपड़े के बैग जितनी मोटी होगी। बता दें कि पूरे प्रदेश में साल 2018 में प्लास्टिक कैरी बैग को पूरी तरह बैन किया जा चुका है। लेकिन बंदी का असर कहीं नहीं दिखता है।

मोटाई नापने के लिए खरीदी जाएगी मशीन
यूपीपीसीबी और नगर निगम की ज्वाइंट टीमें जल्द ही जागरुकता अभियान के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर अभियान चलाएगी। टीमों के पास माइक्रॉन नापने की मशीन भी होगी। मशीनों को खरीदने के लिए डीएम विशाख जी ने पॉल्यूशन बोर्ड को निर्देश दिए हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें