Monday, April 15, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeअंतर्राष्ट्रीयनासा ने अंतरिक्ष की सबसे अद्भुत तस्वीरें की जारी, दिखा ब्रह्मांड का...

नासा ने अंतरिक्ष की सबसे अद्भुत तस्वीरें की जारी, दिखा ब्रह्मांड का ऐसा नया रूप

वाशिंगटन । नासा ने दुनिया के सबसे बड़े एवं शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन जेम्स वेब टेलीस्कोप द्वारा ली गई ब्रह्मांड की पहली तस्वीर जारी की हैं. इन तस्वीरों को जारी करते नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने बताया कि इस ब्रह्मांड की इन तस्वीरों में जो रोशनियां दिखाई दे रही है उनमें से कम से कम एक 13 अरब साल पहले की है।

उन्होंने बताया कि ये तस्वरीं बिग बैंग से 80 करोड़ साल बाद की हैं. बता दें कि नासा ने ब्रह्मांड की इन हाई-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरों को राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन से मंजूरी मिलने के बाद जारी किया है।

नासा प्रमुख ने इस तस्वीरों के बारे में बताया कि ये ब्रह्मांड की अबत क की लगी गई सबसे हाई-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरें हैं. नासा का दावा है कि ये ब्रह्मांड की अब तक की सबसे दूरस्थ और सबसे विस्तृत तस्वीर है, जिसमें आकाशगंगा भी दिख रही है. नासा प्रमुख ने बाताया कि इनकी रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने में अरबों सालों का समय लगता है. नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने बताया कि ये फोटो 4.6 अरब साल पुराने तारा समूह एसएमएससीएस 0723 की है. उन्होंने बताया कि तारों के इस ग्रुप का कुल भार गुरुत्वाकर्षण लेंस की तरह काम करता है. जिसके पीछे मौजूद आकाशगंगाओं से आ रहे प्रकाश को फैला देता है।

नासा द्वारा ब्राह्मंड की इन ताजा तस्वीरों को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ये तस्वीरें साबित करती हैं कि अमेरिका बड़े काम कर सकता है. उन्होंने कहा अमेरिका की क्षमताओं से कुछ भी बाहर नहीं है. जो बाइडेन ने इन फोटो को लेकर कहा कि इसके बाद ब्रह्मांड को देखने का नजरिया बदलेगा।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें