Tuesday, May 28, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeमौसम15 फरवरी से पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम बदलने का अनुमान,...

15 फरवरी से पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम बदलने का अनुमान, शुरू हो सकता है गर्मी का दौर

देहरादून: उत्तर-पश्चिम दिशा से आ रही ठंडी हवाओं ने मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज अचानक बदल कर रख दिया है। उत्तर पश्चिमी हवाएं उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फ से टकराने के बाद पूरे राज्य में पहुंच रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी दून में अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटे के भीतर अधिकतम तापमान में पांच डिग्री तो न्यूनतम तापमान में 3.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। उल्लेखनीय है कि एक दिन पूर्व शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री था। अधिकतम तापमान के 26 डिग्री पहुंच जाने के चलते लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा था। लेकिन, रविवार को एक बार फिर लोग ठंड से ठिठुर गए।

15 फरवरी के बाद तापमान में होगी तेजी से बढ़ोतरी
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक फिलहाल अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम से आ रही ठंडी हवाओं के चलते राजधानी दून समेत मैदान से लेकर पहाड़ तक ठंडक का असर दिखाई देगा। लेकिन, 15 फरवरी के बाद दक्षिण पश्चिम की हवाओं की दस्तक से तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी और गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा।

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे में उधमसिंह नगर, नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में कोहरा छाए रहने की पूरी संभावना है। जबकि बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। राजधानी में वैसे तो आसमान साफ रहेगा लेकिन अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान सात डिग्री के आसपास बने रहने के चलते दिन में भी थोड़ी गुनगुनी सर्दी का सामना करना पड़ेगा।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें