Friday, March 29, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडविधानसभा चुनाव : निर्वाचन कार्य पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता से कराया जाए...

विधानसभा चुनाव : निर्वाचन कार्य पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता से कराया जाए –जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल

हल्द्वानी – विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 को पारदर्शिता, निष्पक्षता निर्भीक व समयबद्ध सफल सम्पादनार्थ हेतु पीठासीन एंव मतदान अधिकारियों को आज सरगम सिनेमा हॉल एव एवएमबीपीजी कालेज हल्द्वानी में कोविड -19 को दृष्टिगत रखते हुए 20 जनवरी से 23 जनवरी तक होने वाले प्रशिक्षण में आज 350-350 पीठासीन अधिकारी एव मतदान अधिकारियो का प्रथम प्रशिक्षण पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से मास्टर ट्रेनरों द्वारा दो पालियों में सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी धीराज सिह गर्ब्याल ने संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों को अपने सम्बोधन में निर्वाचन में लगे सभी कार्मिकों को बधाई देते हुए कहां कि सबसे बडे़ निर्वाचन के इस लोकतंत्र का महाउत्सव में आप सबको शामिल होने का अवसर मिला है। उन्होने कहा कि निर्वाचन कार्य में लापरवाही की कोई भी गुंजाईश नही होती है, इसलिए निर्वाचन कार्य को पूरी पारदर्शिता, निष्पक्षता व समयबद्ध तरीके से सम्पन्न कराने के साथ ही किसी का आतिथ्य स्वीकार न करें।

उन्होने कहा सभी कार्मिक अपने-अपने कार्यों व दायित्वों में पूर्ण दक्षता हासिल करें ताकि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो, उन्होंने सभी कार्मिको को पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता से आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने एवं नियमानुसार निर्वाचन सम्पन्न कराने को कहा। उन्होने कहा पीठासीन अधिकारियों को जो चुनाव आयोग द्वारा जारी पुस्तिका दी गई है, उसका भली-भॉति अध्ययन कर लें। उन्होंने सभी कार्मिको को पूरी विनम्रता एवं शालीनता से अपने दायित्वों का निर्वहन करने तथा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दिन किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखने को कहा।
गर्ब्याल ने कहा कि निर्वाचन से जुड़े सभी कार्मिक अपने-अपने आचरण को स्वतंत्र निष्पक्ष एवं राजनीतिक पार्टी व व्यक्ति विशेष से तटस्थ बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिकायत को गम्भीरता से लिया जायेगा। उन्होंने सभी कार्मिको को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में सिखाई जा रही सभी बारीकियों को गहनता से आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी नियम की विवेचना अपने विवेकानुसार कतई न करें, यदि किसी नियम या विषय पर कोई शंका हो तो अपने उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए समाधान कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी कार्मिको को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान हेतु निर्धारित मार्गों का ही उपयोग करें तथा किसी भी प्रकार का शॉर्टकट न लें। उन्होने कहा कि मतदान शुरू होने से पहले मौक पोल अश्यक करें। उन्होने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी आपस समन्वय बनाकर अपने-अपने मोबाईल नम्बर शेयर करें तांकि आपस में कर्मचारियों की जो भी समस्या का निस्तारण पूर्ण किया जा सके। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण परियोजना निदेशक अजय सिंह, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी मौजूद थे।


इस दौरान एमबीपीजी कालेज हल्द्वानी में मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम व वीवीपैड का प्रशिक्षण मतदान कार्मिको को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बी.यू.,सी.यू. तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिको की शंका का निदान किया। उन्होने कहा कि मतदान के दिन यह सुनिश्चित कर लें कि दूसरों का ही वोट डलवाने के साथ-साथ स्वंय भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान अवश्य करें क्योंकि हर एक वोट महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी चुनाव को गंभीरता से लें अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के खिलाफ लोकप्रतिनिधित्व एंव निर्वाचन की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत सख्त कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग एंव भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 गाइडलाईनों का चुनाव प्रकिया में अनुपालन करना सुनिश्चित करें ।
प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन अघिकारी मतदान अधिकारी आदि उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें