Saturday, March 2, 2024
No menu items!
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeउत्तराखंड8 जनवरी उत्तराखंड की कुछ मुख्य खबरें एक नजर में

8 जनवरी उत्तराखंड की कुछ मुख्य खबरें एक नजर में

देहरादून– विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने 24 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। शुक्रवार को पार्टी ने अपनी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है जिसमें मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी घोषित कर्नल अजय कोठियाल (सेनि) गंगोत्री सीट से चुनाव लड़ेंगे।

नैनीताल- कोरोना की दस्तक के बाद उत्तराखंड हाई कोर्ट में 10 जनवरी से सभी आवश्यक वादों की सुनवाई ऑनलाइन होगी। हाईकोर्ट के दो न्यायमूर्तियों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है।

देहरादून-राज्य में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने कई पाबंदियां लागू कर दी है। जिसमें 16 जनवरी तक सभी राजनीतिक रैलियां व धरना प्रदर्शन पर रोक लगाई है वहीं अगले 9 दिनों तक सभी आंगनबाड़ी केंद्र और बारहवीं तक स्कूल बंद रहने के आदेश दिए हैं, जबकि ऑनलाइन कक्षाएं चालू रहेंगे।

खटीमा- सरकार के 5 साल नए इरादे युवा सरकार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित बहुद्देशीय शिविरों को वर्चुअल रूप से संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने खटीमा क्षेत्र की 74.32 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

देहरादून/ हल्द्वानी– उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितो का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटे में और सोचो 814 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। देहरादून जिले में सबसे अधिक संक्रमित मिले हैं, जिनकी संख्या 325 है जबकि इनमें नैनीताल जिले में शुक्रवार को 233 लोग संक्रमित पाए गए।

चम्पावत– टनकपुर में रेलवे की जमीन पर हुआ अतिक्रमण 10 जनवरी से हटाया जाएगा ।जिसके लिए रेल विभाग ने प्रशासन और पुलिस विभाग से सुरक्षा बल देने का आग्रह किया है।

पिथौरागढ़– डीडीहाट सीट से तीन बार विधायक रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एडवोकेट गोपाल ओझा का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। शुक्रवार को रामेश्वर घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। गोपाल दत्त ओझा के आकस्मिक निधन पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और गणेश गोदियाल ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनका जाना पार्टी के लिए अपूरणीय क्षति है।

लोहाघाट– पिथौरागढ़ से लोहाघाट यूनिट के लिए सामान ला रहे आईटीबीपी के एक वाहन में घाट बाराकोट रोड के पास आग लग गई आग से वाहन में रखा सामान जलकर राख हो गया।

धारचूला– पिथौरागढ़ के धारचूला में एक अज्ञात व्यक्ति देर रात रोडवेज कंडक्टर का रुपए से भरा बैग और टिकट मशीन लेकर फरार हो गया। जिसके बाद रोडवेज के चालक और परिचालक ने कोतवाली पहुंचकर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ तहरीर दी जिस पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

देहरादून– प्रदेश में 455 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती में उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 1 साल की छूट मिलेगी शासन की ओर से समूह को के पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट का आदेश जारी किया गया है।

देहरादून– उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले ही शासन ने गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव और सचिव को बदल दिया है मुख्य सचिव आरके सुधांशु को क्रमिक विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

हल्द्वानी– 18 जनवरी से सर्बिया में होने वाली एशियन जूनियर और यूथ बॉक्सिंग प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम का चयन किया गया है। इसमें उत्तराखंड की बॉक्सर निवेदिता कार्की का 48 और निकिता चंद का 60 किलोग्राम भार वर्ग में चयन हुआ है।

नैनीताल में एक किशोरी के साथ दुष्कर्म के प्रयास का मामला सामने आया है। किशोरी के परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के साथ ही पॉक्सो एक्ट में केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

हल्द्वानी – कोतवाली में किशोरी ने एक युवक पर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। किशोरी का कहना है कि वह गर्भवती हो गई है और अब आरोपी शादी करने से इनकार कर रहा है। पुलिस ने शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को कोर्ट में पेशी के बाद जेल भेज दिया गया है।

हरिद्वार– रोशनाबाद स्थित राजकीय कॉलेज ऑफ नर्सिंग के छात्र-छात्राओं समेत स्टाफ के 90 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। नर्सिंग कालेज के डेढ़ सौ से अधिक छात्र-छात्राओं और स्टॉफ की कोरोना जांच की गई थी। जिसमें से 90 से अधिक कोरोना पॉजिटिव आए हैं।


टिहरी-नरेंद्रनगर कोषागार में लगभग 2.48 करोड़ के गबन के आरोपी समेत अन्य कर्मियों को नरेंद्रनगर पुलिस ने 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार किया है। जिस पर एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर ने पुलिस टीम को 2500 रूपये का नगद इनाम देने की घोषणा की है।


अल्मोड़ा– भैसियाछाना ब्लाक के पतलचौरा गांव में हाल में गर्भवती महिला के देर रात रास्ते में हुए प्रसव की घटना को संज्ञान में लेते हुए डीएम वंदना सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को चार दिन पहले समीप के अस्पताल में भर्ती करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सीएमओ को दिए इस निर्देश में कहा है कि सड़क की सुविधा से वंचित गांवों की महिलाओं को इस में विशेष तौर पर प्राथमिकता दी जाय।

बागेश्वर-प्रदेश सरकार कांडा चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड मशीन के साथ ही डाइलिसिस सुविधा प्रदान करेगी। साथ ही ससोला में स्वीकृत एएनएम सेंटर बनाया जाएगा साथ ही कांडा में 25 लाख की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा। इन कार्यों का सरकार ने शासनादेश की कार्रवाई प्रारंभ कर दी है।

चमोली के ऊंचाई वाले इलाकों में हुई बर्फबारी के बाद वन विभाग ने शिकारियों से जंगली जानवरों को बचाने के लिए क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें