Friday, April 19, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउधम सिंह नगरजी20 सम्मेलन में आए डेलीगेट्स का हुआ भव्य स्वागत! पहाड़ी धुनों पर...

जी20 सम्मेलन में आए डेलीगेट्स का हुआ भव्य स्वागत! पहाड़ी धुनों पर जमकर थिरके विदेशी मेहमान

उत्तराखंड के रामनगर में 28 से 30 मार्च तक चलने वाली जी-20 समिट आज से शुरू हो रही है। आने वाले मेहमानों के स्वागत के लिए रामनगर में पूरी तैयारी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी आज रामनगर पहुंचेंगे। शाम से रामनगर में राउंड टेबल कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इस बैठक के लिए जी-20 देशों एवं मित्र देशों के 56 डेलीगेट्स पहुंचे हैं। दोपहर डेढ़ बजे जी-20 समिट के लिए विदेशी और भारतीय डेलीगेट्स को लेकर विमान पंतनगर पहुंचा। यहां स्वागत कार्यक्रम के बाद लंच के लिए सभी को रुद्रपुर ले जाया गया। लंच के बाद यहां से सभी को मुख्य बैठक स्थल रामनगर के लिए रवाना हुए।

बता दें कि पंतनगर एयरपोर्ट पर कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत, डीएम युगल किशोर पंत और एसएसपी ने डेलीगेट्स का स्वागत किया। इस दौरान प्रशासन द्वारा मेहमानों के स्वागत के लिए किए गए प्रयासों से विदेशी मेहमान काफी प्रभावित नजर आए। अल्मोड़ा से आई युवतियों ने कुमाऊं की पारंपरिक वेशभूषा के साथ तमाम विदेशी डेलीगेट्स को टीका लगाया। डेलीगेट्स को उत्तराखंडी टोपी और महिला डेलीगेट्स को पिछौड़ा भेंट किया गया। अराइवल रूम से बाहर निकलते ही उत्तराखंड की संस्कृति को देख डेलीगेट्स मंत्रमुग्ध नजर आए। इसके साथ ही अराइवल रूम के बाहर जी-20 लोगो के साथ 20 देशों के राष्ट्रीय ध्वजों को लगाया गया था। बता दें कि जी-20 का लोगो स्थानीय कलाकारों ने चावलों से तैयार किया है।

पहाड़ी संस्कृति के बीच एक ओर डेलीगेट्स छोलियारों के साथ सेल्फी लेते नजर आए तो कुछ प्रतिनिधि पहाड़ी धुन ‘बेडू पाको बारामासा’ पर महिला कलाकारों के साथ झूमते हुए दिखे। कुछ मेहमानों ने उत्तराखंड की टोपी पहनकर फोटो भी खिंचवाए। इसके बाद डेलीगेट्स को एयरपोर्ट अराइवल रूम में उत्तराखंड की संस्कृति व एपण की आकृतियों से रूबरू करवाया गया। वहीं हेंगर रूम में अल्प विराम के बाद मेहमानों को लंच के लिए रुद्रपुर रेडिशन ब्लू ले जाया गया। मेहमानों के लिए लंच में नेशनल, इंटरनेशनल और उत्तराखंडी व्यंजनों को परोसा गया। लंच के बाद मेहमानों को सुरक्षा के बीच रामनगर के लिए रवाना किया जाएगा, जहां चीफ साइंस एडवाइजर राउंड टेबल कार्यक्रम की पहली बैठक दो दिन चलेगी।

 

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

ताजा खबरें